Thursday 31 October 2013

सहभाजन (Sharing)

ठंडी सर्दियों की एक शाम को McDonalds में एक वृद्ध जोड़ा आया. वहाँ खाना खाने आये युवा परिवारों और युवा जोड़ों के बीच वह शायद कुछ अटपटे लग रहे थे. कुछ लोगों ने उन्हें देख कर कानाफूसी सी शुरू कर दी. देखो इनमे कितना प्यार है? दोनों शायद 60 साल से साथ हैं? आदि आदि.

वह वृद्ध आदमी बिना किसी 
हिचकिचाहट के, काउंटर पर गया, अपना आर्डर दिया, भुगतान किया और अपना भोजन ले लिया. इसके बाद वे दोनों पीछे की दीवार के पास एक मेज पर जा कर बैठ गए और अपना भोजन खोलने लगे. उनके भोजन में एक हैमबर्गर, फ्रेंच फ्राइज़ और एक कोल्ड-ड्रिंक थी. वृद्ध व्यक्ति ने हैमबर्गर खोला और ध्यान से आधा काट कर अपनी पत्नी के सामने रखा. फिर उसने ध्यान से फ्रेंच फ्राइज़ को गिना, दो ढेरियों में उन्हें विभाजित किया और बड़े करीने से अपनी पत्नी के सामने एक ढेरी रखी. फिर उसने ड्रिंक का एक घूंट लिया, फिर उसकी पत्नी ने एक घूंट लिया और ग्लास दोनों के बीच रख दिया.

वृद्ध व्यक्ति ने अब धीरे धीरे खाना शुरू किया. उसकी पत्नी बड़े प्यार से उसे खाते हुए देख रही थी. आस-पास बैठे लोग सोच रहे थे कि शायद पैसे की कमी के कारण ये दोनों एक भोजन को बांट कर खा रहे हैं.
जब वृद्ध व्यक्ति 
अपने फ्रेंच फ्राइज़ खाने लगा तो एक युवक उठ कर उनके पास आया और विनम्रता पूर्वक वृद्ध जोड़े के लिए एक और भोजन खरीदने की पेशकश की. वृद्ध व्यक्ति ने कहा नहीं इसकी आवश्यकता नहीं है क्योंकि वह दोनों सब कुछ बांटते हैं.

लोगों ने देखा कि बूढ़ी औरत ने एक भी कौर नहीं खाया था. वह सिर्फ अपने पति के खाते हुए देख रही थी. उस युवक से रहा नहीं गया,  
वह फिर आया और उनके खाने के लिए कुछ खरीदने की इजाज़त माँगी . इस बार महिला ने उत्तर दिया, "नहीं, हम सब कुछ एक साथ बांटते हैं.

थोड़ी देर बाद वृद्ध व्यक्ति ने अपना खाना खा लिया और एक नैपकिन से अपना चेहरा पोंछा. वह युवक एक बार फिर आया और कुछ खाना खरीद कर देने की पेशकश की. दोनों ने विनम्रता से फिर इनकार कर दिया.

युवक ने विनम्रता से पूछा "आंटी आप कह रही है कि आप लोग सब कुछ आपस में बांटते हो. तो फिर आप अपने हिस्से का भोजन क्यों नहीं खा रही हैं? आप किस बात का इंतजार कर रही हैं?"
वृद्धा ने उत्तर दिया, "दाँत".

No comments: